Top 10+ Self Made Actors In Bollywood | Non Nepotism Actors In Bollywood
Self Made Actors In Bollywood

नेपोटिस्म ऐसा शब्द है जिससे अब हर कोई नफरत करने लगा है परन्तु सच्चाई तो ये है की भाई-भतीजावाद तो हर जगह है और इसे हम झूठला नहीं सकते.

बात करें बॉलीवुड इंडस्ट्री की तो बॉलीवुड का पहिया बिना नेपोटिस्म के चलता ही नहीं है. सबसे ज्यादा भाई-भतीजावाद बॉलीवुड में देखने को मिलता है.

परन्तु बॉलीवुड इंडस्ट्री में कुछ ऐसे भी होनहार कलाकार है जो नेपोटिस्म से नहीं है और ना ही उनका कोई गॉडफादर था फिर भी वो इस इंडस्ट्री में आये और अपने खुद के दम पर लोगो के दिलो में गहरी छाप छोड़ दी.

हम आपको अपनी इस पोस्ट के माध्यम से Non Nepotism (Self Made) Actors In Bollywood के बारे में बताएंगे। जो आज इस मुकाम पर है जहा नेपौकिडस का बिना किसी गॉडफादर के पहुंचना नामुमकिन सा है.

1. Ayushmann Khurrana

टैलेंटिड एक्टर की हम बात करें तो इस लिस्ट में सबसे पहला नाम आयुष्मान खुर्राना का आता है आज इनको किसी परिचय की जरुरत नहीं है. मात्र 17 वर्ष की उम्र में इन्होने Pop Stars नामक शो में भाग लिया जहा पर उनको सफलता नहीं मिल पाई.

इसके बाद उन्होंने MTV के Show रोडीज़ में भाग लिया जहा उन्होंने उस शो को जीता और उसके बाद वो कामयाबी की सीढियाँ चढ़ते रहे. बता दे की उन्होने TV Anchor, RJ और कई बड़े बड़े शोज में एंकरिंग का काम भी किया।

इनकी जिंदगी में मोड़ तब आया जब आयुष्मान को ‘विक्की डोनर’ फिल्म का ऑफर आया जो की काफी हिट गई, इसके बाद तो वो एक के बाद एक हिट फिल्मे करते ही गए और आज उनको फिल्म इंडस्ट्री में Self Made Actor के नाम से भी जाना जाता है.

2. Rajkumar Rao

राजकुमार ने दुनिया को यह साबित कर दिया की आपको एक Actor बनने के लिए स्मार्ट लुक या अच्छी पर्सनालिटी की जरुरत नहीं है.

राजकुमार ने फिल्मो में काम पाने के लिए कई सारे कास्टिंग डायरेक्टर के चक्कर लगाए परन्तु उनको दुर्भाग्य से कोई भी काम नहीं मिल पाया।

काफी ठोकरे खाने के बाद उनको ‘रन’ मूवी में एक न्यूज़ रपोर्टर का काम दिया गया. परन्तु वो हार मानने वाले लोगो में से बिलकुल नहीं थे उन्होंने अपने टैलेंटड के दम पर कई सरि फिल्मो में काम किया जो की हिट हुई.

3. Kangana Ranaut

कंगना ने Bollywood में Nepotisam से काफी लड़ाई लड़ी है और नेपोटिस्म को करार जवाब देते हुए उन्होंने इस इंडस्ट्री में अपनी जगह बनाई है, ऐसा किसी भी और Nepokids का कर पाना मुश्किल है. बता दे की उनको खुद अपने परिवार वालो का सपोर्ट नहीं मिला था.

कई बार कंगना को उनकी खराब इंग्लिश के चलते और भाई-भतीजावाद के चलते असफलता का सामना करना पड़ा था.

4. Nawazuddin Siddiqui

इनके बारे में तो कौन नहीं जानता नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी बॉलीवुड के Most Talented Actors में से एक है. उनको कई बार उनकी पर्सनालिटी और स्मार्ट ना होने के कारण असफलताओं का सामना करना पड़ा, परन्तु उन्होंने कभी भी हार नहीं मानी।

उनको जो भी छोटा मोटा किरदार करने को मिलता वो करते और अपनी प्रतिभा का लोहा सभी से मनवाते नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी भी नेपोटिस्म का शिखर हुए है.

लम्बे समय के संघर्ष के बाद उन्हें Gangs Of Wasseypur फिल्म में काम मिला जहा से उनको दुनिया पहचानने लगी.

इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और एक के बाद एक बड़ी फिल्मे करते गए और आज वो दुनिया को साबित कर चुके है की कामियाबी पाने के लिए अच्छी सूरत या पर्सनालिटी की नहीं बल्कि अच्छे टैलेंट की जरुरत होती है.

5. Akshay Kumar

बॉलीवुड में आने से पहले अक्षय कुमार ने कई सारे छोटे छोटे काम किये फिर एक दिन किसी ने उन्हें राय दी की तुमको मॉडलिंग करनी चाहिए फिर क्या था अक्षय ने मॉडलिंग करनी शुरू कर दी.

परन्तु कहते है न किस्मत को कुछ और ही मंजूर होता है एक दिन उनके साथ ऐसी घटना हुई की उन्होंने मॉडलिंग छोड़कर एक्टिंग में जाने का मन बनाया।

उन्हें कई फिल्मो में काम भी मिला परन्तु उनकी फिल्मे फ्लॉप जा रही थी पर ‘खिलाडी’ फिल्म से उनकी जिंदगी में नया मोड़ आया जिसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा, और आज उन्हें पूरी फिल्म इंडस्ट्री खिलाडी कुमार के नाम जानती है.

Also Read: जानिए कौन है वो बॉलीवुड एक्ट्रेस जिन्हें हिंदी बोलनी न के बराबर आती है ?

6. Anushka Sharma

अनुष्का शर्मा भी Outsider Actresses में से एक है वह आई तो मुंबई मॉडलिंग के लिए थी परन्तु किस्मत को कुछ और ही मंजूर था और वो बन अभिनेत्री गई.

उनको यशरॉज बैनर की फिल्म ‘रब ने बना दी’ जोड़ी में शाहरुख़ खान के साथ काम करने का मौका मिला।

उनकी जबरदस्त एक्टिंग से उनको आगे भी कई फिल्मो में काम मिला और वो लोगो के दिलो पर राज करती गई और आज वो भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली की धर्म पत्नी भी है और उनका खुद का ‘क्लीन स्लेट’ नामक प्रोडक्शन हाउस भी है.

7. Pankaj Tripathi

पंकज त्रिपाठी का बॉलीवुड में सफर काफी ज्यादा मुश्किल था उनके रास्ते में कई सारी परेशानियां आई, बता दे की वो होटल में भी काम कर चुके है. उन्होंने कई छोटे छोटे किरदार किये परन्तु उन्हें वो नाम नहीं मिल पाया जिसकी उनको तलाश थी.

पंकज त्रिपाठी का बॉलीवुड का सफर काफी Struggle भरा था लंबे समय के स्ट्रगल के बाद आखिरकार उनको Gangs Of Wasseypur फिल्म में काम मिला जो की उनके करियर में टर्निंग पॉइंट साबित हुआ.

आज उनकी एक्टिंग के लोग दीवाने है और उन्होंने सभी से अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया है।

8. Irfan Khan

आज दुर्भाग्य से इरफ़ान खान हमारे बीच नहीं है परन्तु उन्होंने खुद के दम पर बॉलीवुड ही नहीं बल्कि हॉलीवुड इंडस्ट्री में अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया।

अपने करियर की शुरवात उन्होंने कई सारे टीवी सीरियल से की थी. कई सारी कठनाइयों के बावजूद उन्हें बॉलीवुड में छोटे मोटे किरदार निभाने का मौका मिला।

परन्तु टैलेंट कब तक छुपना था और बेशक आज वो हमारे बीच नहीं है परन्तु उनकी जबरदस्त कला हमारे दिलो में आज भी जिन्दा है.

9. Manoj Bajpayee

बाकि सभी कलाकरों की तरह ही मनोज बाजपेयी का कोई भी Filmy Background नहीं था. उन्हें कई बार नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा से रिजेक्ट कर दिया गया.

इसके बावजूद भी उन्होंने अपनी एक्टिंग पर इतना जबरदस्त काम किया की उन्हें उसी नेशनल स्कुल ऑफ़ ड्रामा में टीचर के तौर पर बुलाया गया.

इरफ़ान खान की तरह ही उन्होंने अपने करियर की शुरवात टीवी सीरियल से की और कई सारी परेशानियों का सामना किया परन्तु उनके टैलेंट को कोई भी नजरअंदाज नहीं कर पाया और आज उन्हें Most Talented Actor Of Bollywood में से एक में माना जाता है.

10. Vidyut Jamwal

विद्युत् जम्वाल ने अपने टैलेंट के दम पर की Nepotism को करारा जवाब दिया है और शयद ही कोई नेपौकिडस होगा जो विद्युत् को टक्कर दे सके उनकी जबरदस्त बॉडी लोगो को आकर्षित करती है.

उन्होंने कई साउथ की फिल्मो में काम भी किया है और बॉलीवुड में उन्होंने Force फिल्म से अपनी शुरवात की थी.

जिसके बाद उन्होंने कमांडो फिल्म की जिसमे उनकी एक्टिंग ने लोगो का दिल जित लिया और इसके फिर दो भाग और बनाये गए जिसमे विद्युत् ने लीड रोल किया था.

11. Sushant Singh Rajput

सुशांत ने अपने एक्टिंग की शुरवात पवित्र रिश्ता जैसे टीवी सीरियल से की परन्तु उनको कैरिएर में आगे बढ़ना था जिसके लिए उन्होंने बॉलीवुड में अपना कदम रखा और बॉलीवुड में Kai Po Che, Ms Dhoni और Chhichhore जैसी शानदार फिल्मे देकर अपनी गहरी छाप छोड़ी।

हालाँकि आज वो हमारे बीच नहीं है परन्तु उनकी जबरदस्त एक्टिंग हमारे दिलो में आज भी जिंदा है.

वही बता दे की सुशांत एक अच्छे एक्टर होने के साथ साथ एक अच्छे इंसान भी थे वो लोगो की काफी मदद करते थे और एक इंजीनियर होने के नाते उनके कई बड़े सपने थे जो अधूरे रह गए.

Conclusion

आज Bollywood में Nepotism को बढ़ावा देने वाले हम लोग ही है जबतक हम बकवास फिल्मे बनाने अभिनेताओं और अभिनेत्रियों की फिल्मे देखना बंद नहीं करेंगे तब तक Non Nepotism (Self Made) Actors को Bollywood में आगे आने का मौका नहीं मिलेगा।

हमको Talent को सपोर्ट करना है नहीं तो सुशांत सिंह राजपूत जैसे कई अभिनेता और अभिनेत्रि इस भीड़ में गुम हो जायेंगे और इसके जिम्मेदार हम ही होंगे।

हमे उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी और अगर पसंद आए तो इसको आगे जरुर शेयर करे.

Also Read: बॉलीवुड इंडस्ट्री की सफल और असफ़ल बहने, जाने इनके बारे में कौन है कामियाब और कौन है नाकामियाब

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here